Plants For Home & Office These plants will change the environment of your home and work place

Vegetation For House & Workplace: ये पौधे बदल देंगे आपके घर और वर्क प्लेस का माहौल

Vegetation For House & Workplace:अपने आस-पास ताज़े और हरे पौधों को देखना किसे पसंद नहीं होगा? आखिरकार, पौधे हमारे अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण हैं. वे न केवल हमें ऑक्सीजन प्रदान करते हैं बल्कि हमारे आसपास के वातावरण को हरा-भरा बनाते हैं. ऐसा नहीं है कि किसी के घर में या हमारे वर्क प्लेस पर पौधे नहीं हो सकते. लोग आमतौर पर अपने घरों में पौधा लगाते हैं और उसकी देखभाल करते हैं. पौधों की देखभाल करना बहुत से लोगों को अच्छा लगता है, साथ ही पौधे लगाकर हम अपने वातावरण की रक्षा करते हैं और उसे बेहतर बनाते हैं. इसके अलावा ये पौधे हमारे आसपास के माहौल और वातावरण को भी हरा-भरा और अच्छा बनाते हैं. तो आइये जानते हैं कि वे कौन से पौधे हैं, जो हम अपने घर और वर्क प्लेस के माहौल को अच्छा बनाने के लिए लगा सकते हैं…

Magnificence Advantages के लिए बहुत उपयोगी हैं ये पौधे, जानिए कैसे करेंगे इस्तेमाल

तुलसी का पौधा (Tulsi Plant)

तुलसी भारतीय घरों में पाए जाने वाले सबसे आम पौधों में से एक है. हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का बड़ा महत्व है और इसे शुभ माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि यह पौधा नेगेटिव वाइब्स को दूर करता है और इसके कुछ औषधीय लाभ भी हैं. जैसे कि इसकी पत्तियों का उपयोग खांसी, सर्दी और घाव को ठीक करने के लिए किया जा सकता है.

बाँस का पौधा (Bamboo Plant)

बांस को दीर्घायु, समृद्धि और खुशी का प्रतीक माना जाता है. यह काफी भाग्यशाली माना जाता है क्योंकि यह नकारात्मक ऊर्जा को दूर रखने में मदद करता है. इस भाग्यशाली पौधे को आमतौर पर समूह में रखा जाता है जैसे कि दो डंठल, तीन डंठल और पांच डंठल. यह अच्छे स्वास्थ्य, सफलता, पूरे परिवार के समग्र विकास को बढ़ावा देता है.

Vegetation For Optimistic Power: घर में सकारात्मक ऊर्जा के लिए ज़रूर लगाएं ये पौधे

मनी प्लांट (Cash Plant)

इस पौधे को एक अच्छा वायु शोधक कहा जाता है और यह सकारात्मक ऊर्जा से भरा होता है. यह हानिकारक किरणों को भी अवशोषित करता है और इसलिए लोग इसे अपने टेलीविजन सेट के पास या रेफ्रिजरेटर के पास रखना पसंद करते हैं. जो लोग चिंता और तनाव से पीड़ित हैं, उन्हें अपने घर या अपने कार्यस्थल पर मनी प्लांट लगाना चाहिए.

एलोवेरा का पौधा (Aloe Vera Plant)

एलो वेरा एक और शुभ पौधा है, जिसमें औषधीय गुण भी होते हैं. संयंत्र कार्बन डाइऑक्साइड के अधिकांश को अवशोषित करता है और ऑक्सीजन छोड़ता है. यह नकारात्मकता ऊर्जा को दूर करता है और छत पर लगाया जाना चाहिए. इसका जेल जले हुए स्थान को तुरन्त ठीक कर सकता है. साथ ही, इसका जेल आपके बालों और त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है.

क्यों four पत्तों वाले इस पौधे की कीमत है four लाख रुपए ?

स्पाइडर प्लांट (Spider Plant)

ये लटकता हुआ पौधा बेहद खूबसूरत लगता है. आप इन्हें जमीन पर गमलों में भी रख सकते हैं. इन पौधों का उपयोग सिर्फ सजावटी उद्देश्यों के लिए नहीं किया जाता है, बल्कि इसमें वायु-शोधन गुण भी होते हैं. ये पौधे कार्बन मोनोऑक्साइड और फॉर्मलाडेहाइड को फ़िल्टर कर सकते हैं. ये पौधे घर के वातावरण में समृद्धि और अच्छा स्वास्थ्य लाते हैं.

कमल का पौधा (Lotus Plant)

कमल के पौधे हिंदू धर्म में देवी लक्ष्मी और बौद्ध धर्म में भगवान बुद्ध को दर्शाते हैं. यह पौधा किसी के घर और कार्यस्थल में शांति लाता है. शांति और पवित्रता का प्रतीक होने के नाते  कमल के पौधे आपके जीवन में समृद्धि और शांति ला सकते हैं. आध्यात्मिक लाभों के अलावा  इस पौधे में कुछ औषधीय गुण भी होते हैं.

खाली पेट इस एक पौधे की पत्तियों का पानी पीने से मजबूत होगा इम्यून सिस्टम, मिलेंगे ये 7 कमाल के फायदे!

चमेली का पौधा (Jasmine Plant)

चमेली के पौधे अपनी सुगंधित खुश्बू के लिए प्रसिद्ध हैं. नाजुक फूल और उनकी अनोखी खुशबू किसी को भी लुभा सकती है. माना जाता है कि यह पौधा अपने फूलों के कारण एक महान तनाव-निवारक है. आप इसे अपने कार्यस्थल पर रख सकते हैं, ताकि आप में सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न हो सके और आपका मन भी शांत रह सके.

लिली का पौधा (Lily Plant)

माना जाता है कि ये पौधे घर में सद्भाव और शांति लाते हैं. जो लोग निराशा से गुजर रहे हैं उन्हें इस पौधे से लाभ मिल सकता है, क्योंकि यह सकारात्मक ऊर्जा भी लाता है और किसी भी तरह की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है.

Diabetes Food plan: क्या डायबिटीज में प्लांट बेस्ड डाइट ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखती है? जानें इस डाइट के फायदे और नुकसान

रबड़ का पौधा (Rubber Plant)

इस पौधे को धन क्षेत्र के लिए अत्यधिक शुभ माना जाता है. अपनी आय बढ़ाने के लिए, आप इस पौधे को उस कमरे में रख सकते हैं, जहाँ आप अपने पैसे और गहने रखते हैं. रबड़ के पौधे के गोल और सदाबहार पत्ते धन और समृद्धि का संकेत देंगे. इसे अपने घर में रखने से सौभाग्य भी बढ़ सकता है.

ताड़ का पौधा (Palm Plant)

ताड़ के पौधे न केवल आपके जीवन में सकारात्मकता लाएंगे, बल्कि आपके घर या कार्यस्थल की सजावट में एक प्राकृतिक रूप भी जोड़ेंगे. ऐसा माना जाता है कि ये पौधे हवा को शुद्ध करते हैं और हानिकारक विकिरण को अवशोषित करता है. आप अपने घर में ताड़ के छोटे पौधे लगा सकते हैं और उन्हें बर्तन में लटका सकते हैं. इस तरह यह आपके स्थान की सुंदरता को बढ़ाएगा.

pwgen command not found centos,graylog configuration centos 7,redhat graylog,fedora graylog,graylog latest version,how to upgrade graylog,mongodb on rhel 8,graylog server configuration,graylog installation,graylog architecture,graylog tutorial for beginners,install graylog centos 7,install pwgen centos 8,graylog install,install mongodb centos 8,graylog on centos 8,graylog download

You May Also Like

Calculation Number of Days Between Two Dates

Topic: Delphi Language charlene44 wrote: 18/08/2006 at 15h08 calculation of number of…

Top Benefits of Social Media Marketing

We cannot deny the fact that when it comes to marketing, social…

World of Warcraft Classic: Some Players Use Illegal Tools to Stay Connected

Earlier this week, Blizzard released World of Warcraft Classic. The launch was,…

Crash Team Racing Bientt Back on Ps4!

Activision seems not to have finished with the remastering of the Playstation…